logo

हजारीबाग NH पर 3 दर्जन जंगली हाथियों का झुंड पहुंचने से लगा जाम, वन विभाग ने ऐसे किया काबू 

hbagh3.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

हजारीबाग NH पर 3 दर्जन जंगली हाथियों का झुंड पहुंचने से लगभग 50 मिनट तक जाम की स्थिति बनी रही। दोनों ओऱ से वाहनों की लंबी कतार लग गयी। स्थानीय लोगों ने बताया कि हाथियों का झुंड पुरनापानी जंगल को क्रास कर एक छोर से दूसरी छोर की और जा रहा था। इसी क्रम में झुंड आज सुबह लगभग 4 बजे हजारीबाग NH पर पहुंचा। 35 हाथियों के झुंड ने NH को पार करने में काफी समय लगा दिया। इससे 50 मिनट तक जाम की NH और इससे जुड़े सभी रास्ते जाम हो गये। बताया जाता है कि 35 हाथियो के झुंड में 4 बच्चे भी शामिल हैं। 

डुमरबेडा गांव में फसल को पहुंचाया नुकसान 

खबर है कि हाथियों के झुंड 13 जनवरी की रात को जिले की चनारो पंचायत के डुमरबेड़ा पहुंचा। यहां हाथियों ने कई किसानों के खलिहान में रखी और खेत में लगी फसल को नुकसान पहुंचाया। वन विभाग ने आदेश जारी कर रखा है कि हाथियों के झुंड को नहीं छेड़ा जाये। नहीं तो वे और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। हां, प्रभावित इलाकों में रात के समय आग जलाने की सलाह दी गयी है, जिससे हाथी गांवों में प्रवेश न कर जंगल की ओऱ मुड़ जायें। डुमरबेड़ा गांव से निकलकर हाथियों का झुंड 14 जनवरी को सुबह-सुबह हजारीबाग NH पर पहुंचा। 

वन विभाग की टीम कर रही निगरानी 

जिले में हाथियों के आगमन की खबर मिलने के बाद विन विभाग की टीम इसकी निगरानी कर रही है। हाथियों को नहीं छेड़ने की नीति के साथ इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि हाथियों द्वारा कम से कम नुकसान हो। वन विभाग की विशेष टीम को हाथियों को भगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। विभाग ने कहा है कि इसके लिए ग्रामीणों का भी सहयोग चाहिये। वन रक्षी रमेश उरांव ने कहा है कि हाथियों को न छेड़ें। फिर भी अगर हाथी नुकसान पहुंचाते हैं, तो ग्रामीणों को इसकी भरपाई के लिए मुआवजा दिया जायेगा।